LATEST:


Monday, January 20, 2014

फेयर-अफेयर मेहर

मेहर तरार। कल तक यह नाम भले अनसुना-अनजाना सा था। पर अब ऐसा नहीं है। यह नाम आज भारत और पाकिस्तान से लेकर दुबई तक पूरे मीडिया जगत की सुर्खियों में है। अलबत्ता यह जरूर है कि खुद मेहर को भी यह लोकप्रियता बहुत रास आ रही है, ऐसा आप नहीं कह सकते हैं। उस पर आरोप भी लगा कि वह पांच मिनट की सस्ती लोकप्रियता के लिए मर्यादा की सीमाएं लांघ रही है। उसे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का एजेंट तक ठहराया गया। मेहर चाहे जैसी भी है, उसने चाहे जो भी किया है पर इतना तो जरूर कह सकते हैं कि वह अपने इस अफसाने को इस दुखांत तक तो शायद नहीं ही ले जाना चाहती है, जहां आज यह पहुंच चुका है। सच कहें तो जिन वजहों से मेहर की चर्चा आज हर तरफ है, उसकी कल्पना शायद उसने भी नहीं की होगी। शुरुआत में उसका नाम आया केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री शशि थरूर के साथ उसके कथित अफेयर को लेकर। बाद में इस मामले में थरूर की स्वर्गीय पत्नी सुनंदा पुष्कर कूद पड़ीं।
सोशल मीडिया के जरिए चली इस लड़ाई में सुनंदा और मेहर ने एक दूसरे को खूब खरी खोटी सुनाई। एक तरफ उलाहना यह था कि कोई उनके पति पर डोरे डाल रहा है तो दूसरी तरफ से जवाब यह था कि यह सब कोरी बकवास है। आज जबकि सुनंदा इस दुनिया में नहीं हैं तो इससे मेहर भी कम दुखी नहीं हैं। सुनंदा की मौत के बाद जो कुछ शुरुआती प्रतिक्रियाएं ट्विटर के जरिए आईं, उसमें मेहर की तरफ से जताया गया अफसोस भी शामिल था। मेहर पाकिस्तान के लाहौर में रहती हैं। वह स्वतंत्र पत्रकार हैं और मशहूर अखबार 'डेली टाइम्स’ में काम कर चुकी हैं। दो मार्च 1968 को पाकिस्तान के लाहौर में जन्मी मेहर की शुरुआती पढ़ाई लाहौर के ही प्रेजेंटशन कॉलेज में हुई। इसके बाद उसने वहीं के किनैड़ कॉलेज से इंग्लिश लिटरेचर से एमए की डिग्री हासिल की।
शशि थरूर से अपने अफेयर को लेकर मेहर ने माना है कि वह उनसे दो बार मिल चुकी हैं। थरूर से उनकी पहली मुलाकात भारत में हुई और दूसरी बार वह दुबई में उनसे मिली थी। पर इससे ज्यादा शशि थरूर और अपने रिलेशन के बारे में कुछ भी मानने से इनकार करती है। जबकि सुनंदा ने जो खुलासे किए हैं ट्विटर पर उसमें मेहर शशि को पाने के लिए मचलती दिखती हैं। दरअसल यह पूरा मामला शशि थरूर के एक ट्वीट से शुरू हुआ, जिसमें एक पाकिस्तानी पत्रकार से उनके अफेयर की बात कही गई थी। बाद में पता चला कि शशि थरूर की जगह उनकी पत्नी इस तरह के ट्विट कर रही थीं। अफेयर की बात सामने आने पर मेहर ने कहा था कि वह एक मां हैं और उनके लिए परिवार पहली प्रथामिकता है। इस विवाद के बाद मेहर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को एक मां और पत्रकार बताया।
मेहर पाकिस्तानी पंजाबी हैं। दुनिया भर में घूमने वाली मेहर अपनी फोटो भी ट्विटर पर शेयर करती रहती हैं। वह भारतीय फिल्मों और संगीत की दीवानी हैं और हिदी गानों के नए वीडियो अक्सर शेयर करती रहती है। हालांकि अब उनका नाम जिस दुखद प्रसंग से जुड़ गया है, उसमें कहना मुश्किल है कि वर्चुुअल वर्ल्ड को लेकर उसका आकर्षण यों ही बरकरार रहेगा कि नहीं।

 

No comments:

Post a Comment